विराट कोहली का जीवनी । Biography of virat kohli in hindi.

विराट कोहली

 विराट कोहली वर्तमान के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर हैं । विराट कोहली को कौन नहीं जानता । दिन ब दिन कोहली के चाहने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है । विराट कोहली भारतिय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं । कोहली के बल्लेबाजी को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे वो क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड देंगे । विराट कोहली को बचपन से क्रिकेट का बहुत सौक था । आजकल फेसबुक में विराट कोहली के चाहने वाले दिन ब दिन बढते जा रहे हैं साथ ही विराट कोहली IPL मे RCB. के कप्तान भी हैं । विराट कोहली नम्बर वन खिलाडी. माने जाते हैं । सार्वाधिक सतक मारने वालों की लिस्ट में विराट कोहली का दूसरा स्थान है । विराट कोहली ने अबतक 31 शतक अपने नाम किया है ।

विराट कोहली का बचपन Virat kohli biography in hindi

 विराट कोहली का जन्म 5 नवम्बर 1988 को हुआ । उनके पिता का नाम प्रेम कोहली और उनकी माता का नाम सरोज कोहली है । कोहली अपने माता पिता के साथ दिल्ली में रहते थे । विराट कोहली बचपन से ही क्रिकेट के सौकीन हैं । वे अपने पिताजी के साथ क्रिकेट खेला करते थे । कोहली अपने पिताजी को बाॅल फेंकने के लिये कहते थे और खुद बल्लेबाजी करते थे ।विराट कोहली ने पढाई भारती पब्लिक स्कूल में की । विराट कोहली के एक बड़े भाई विकास और एक बडी बहन भावना हैं । विराट कोहली के पिताजी वकील और उनकी माताजी गृहणी (Housewife) हैं । विराट कोहली तो पहले से ही क्रिकेट के सौकीन थे पर उन्होंने क्रिकेट कैरियर मे कदम तब रखा जब वे 9 साल के थे । उन्होंने 1998 पश्चिमी दिल्ली एकेडमी जोइन की और वही क्रिकेट की प्रशिक्षण ग्रहण की ।विराट कोहली पढाई में भी होशियार थे । 18 /12/2006 को ब्रेन स्ट्रोक की वजह से इनके पिताजी का देहांत हो गया । विराट कोहली के उपर मानो दुख का पहाड़ ही टुट गया । फिर भी विराट कोहली नही रूके । विराट कोहली अपने सफलता का श्रेय अपने पिताजी को देते हैं । विराट कोहली आगे और मेहनत करते गये ।


 क्रिकेट कैरियर की सुरूवात Virat kohli cricket career

 विराट कोहली ने पहला मैच 2002 में खेला । उस वर्ष उन्होंने 5 सिरिज मैच खेला और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया । उनके इस प्रदर्शन को देखकर उनको टीम का कप्तान चुन लिया गया । विराट कोहली ने 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाया वो भी अपनी 5 पारियों में ।इन 5 पारियों में कोहली ने कुल 390 रन बनाया । 2004 में वे दिल्ली की टीम में सामिल हो गये उस वर्ष उन्होंने विजय हजारे के 4 मैचों की पारी में 450 रन बनाए थे उन्होने 1 मैच मे नाबाद 251 रन बनाया । 2009 में विराट कोहली टीम इंडिया मे सामिल हो गये । वे 3 वनडे सिरीज के लिये इंग्लैंड दौरे पर पर गये 3 मैचों की पारी में भारत को 2 मैचों मे जीत मिली इस तरह टीम इंडिया में विराट कोहली का सफर आगे बढा । 2016 के IPL. में विराट कोहली ने एक नया रिकार्ड बनाया । IPL के एक सिजन में सार्वधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए । 2016 में विराट बहुत ज्यादा मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे ।उसके बाद टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड दी । इस समय विराट कोहली अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे इसलिए विराट कोहली को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया । विराट कोहली अब भी अपने सफलता का श्रेय अपने पिताजी को देते हैं । अब बात करें उनकी पर्सनल लाइफ की तो विराट कोहली और बालीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा आये दिन चर्चे में रहते हैं । विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की तस्वीर आये दिन शोशल मिडिया में वायरल होते रहती है ।

Important – अगर आपको लगता है कि इस पोस्ट में कुछ चीज गलत है तब comment करके जरूर बताएं 24 घंटे के अंदर सुधार किया जाएगा ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *