Hardik Pandya Biography in hindi .हार्दिक पांड्या जीवन परिचय |

हार्दिक पांड्या भारते के स्टार प्लेयर में से एक हैं । हार्दिक पांड्या के रूप में भारत को एक अच्छा आलराउंडर मिल गया । हार्दिक पांड्या का नाम अब भारत के गिने चुने बेस्ट खिलाडी के रूप में जाना जाता है ।

  • नाम – हार्दिक पांड्या
  • जन्म – 11 अक्टूबर, 1993 सूरत, गुजरात
  • पिता – हिमांशु पांड्या
  • बैटिंग – स्टाइल राईट हैंडेड
  • बॉलिंग स्टाइल – राईट आर्म मीडियम फ़ास्ट
  • रोल – ऑल राउंडर

हार्दिक पांड्या जीवन परिचय । Hardik pandya biography in hindi

हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सुरत में हुआ ।इनका इनट्रेस्ट बचपन से ही क्रिकेट में था । उनके पिताजी हिमांशु पंड्या सूरत में एक छोटासा कार फाइनेंस का बिज़नस चलाते थे लेकिन बाद में उन्होंने उसे बंद कर दिया और वो वड़ोदरा में चले गए। उनके पिताजी ये सोचकर वाडोदरा आ गए की वहां हार्दिक पांड्या और क्रुनल पांड्या का दाखिला कोई अच्छे स्कूल में कराऐं और वे अच्छे से आगे की पढाई कर सके पर हार्दिक पांड्या की रूचि क्रिकेट में होने के कारण वें 9 वीं तक अच्छे से पढे और उसके बाद पिता नें दोनो को क्रिकेट एकेडमी में दाखिला दिला दिया कहते हैं न अगर किसी चिज में इन्ट्रेस्ट है और आप उस काम को कर रहे हो तो एक दिन सफलता आपकी कदम जरूर चुमेगी आगे ऐसा ही हुआ । हार्दिक पांड्या को और उनके भाई क्रुनल पांड्या को IPL में मुम्बई इंडियंस के तरफ से खेलने का मौका मिला । हार्दिक का प्रदर्शन ipl में बहुत ही बेहतरिन रहा । उनके इस प्रदर्शन के फलस्वरूप उन्हें भारतिय टीम में सामिल कर लिया गया और टीम इंडिया में भी पांड्या ने बालिंग और बैटींग बहुत अच्छा किया । उसके बाद सेक्टर्स ने भी पांड्या को दोबारा मौका देने से नही कतराया ।

हार्दिक पांड्या ने अपना पहला मैच आस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 जनवरी 2016 को खेली । जिसमें पांड्या ने अच्छी गेंदबाजी की ।इसके बाद हार्दिक पांड्या इतने आगे बढ गए की उन्होंने पिछे मुडकर नहीं देखा ।आज हार्दिक पांड्या भारत के एक बडे हीटमेन कहलाते हैं । 2017 के क्रिकेट मैचों में हार्दिक पांड्या ने काफी ज्यादा तारिफ बटोरा । पाकिस्तान के खिलाप हो रहे मैच में कोई बडे बल्लेबाज कुछ नहीं कर पाए सस्ते में निपट गए पर पांड्या की बल्लेबाजी ऐसी थी की अगर वे रन आउट नहीं होते तो अकेले ही मैच जितवा देते । हार्दिक पांड्या एक बडे सिक्स हिटर हैं । पांड्या ने 2017 के कई मैचों में लगातार तीन गेदों में तीन छक्का लगा चुके हैं । टीम इंडिया को हार्दिक पांड्या के रूप में एक श्रेष्ठ आलराउंडर मिल गया है । जब बडे बडे स्टार प्लेयर रन बना पाते उस दिन हार्दिक पांड्या को याद किया जाता है । हार्दिक पांड्या ने कई बार मुम्बई इंडियंस के लिए मैच विनिंग पारी खेली है । 2017 के IPL मैच में मुम्बई इंडियंस को जिताने के लिए हार्दिक पांड्या ने अपना एक सफल पारी खेली ।

हार्दिक पांड्या नए उभरते हुए स्टार प्लेयर हैं । दिन ब दिन उनके फैंस की संख्या भी बढती जा रही है । हार्दिक पांड्या एक उत्तम आलराउंडर प्लेयर के रूप में भारत को मिले । हार्दिक पांड्या के जीवन बहुत ही संघर्षमय है ।

Batting scorecard.

        Test.    ODI .     T20.     IPL

Mat     3         32         27         37

Inn     3          21         16       33

Runs  178    602        154        406

Avg      59.33     33.44   10.27     21.37

SR      107.88     118.74     129.41   142.46

HS     108            83         31      61

100s   1                –              –          –

50s
     1               4            1          –

4s.      16           38              8        24

6s     10          30              8        28

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *